नहीं बचा ‘वेस्ट नाइल’ की चपेट में आया बच्‍चा

नहीं बचा ‘वेस्ट नाइल’ की चपेट में आया बच्‍चा

सेहतराग टीम

केरल के कोझिकोड में वेस्‍ट नाइल वायरस से पीड़‍ित बच्‍चे ने दम तोड़ दिया है। मच्छरों के काटने से फैलने वाले ‘वेस्ट नाइल बुखार’ से पीड़ित छह वर्षीय बच्चा सोमवार को जिंदगी की जंग हार गया।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने उसकी मौत की जानकारी मीडिया को दी है। हालांकि उन्‍होंने जनता से यह भी अपील की है कि इस घटना से दहशत में आने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठा लिए हैं। शैलजा ने स्वास्थ्य सेवा के निदेशक को वायरस को फैलने से रोकने के लिए तत्काल एहतियाती कदम उठाने को कहा है।

मच्छर के काटने से मनुष्य को होने वाली यह बीमारी ज्यादातर उत्तरी अमेरिका में होती है और भारत में यह बीमारी दुर्लभ मानी जाती है। यही वजह है कि जैसे ही इस वायरस के केरल में पाए जाने की खबर केंद्र सरकार को मिली, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने डॉक्‍टरों का एक दल केरल रवाना कर दिया। इस टीम ने भी बच्‍चे के इलाज में अपना योगदान दिया मगर बच्‍चे को बचाया नहीं जा सका।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।